गन्ना संघ

गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग

हमारे बारे में

  महत्वपूर्ण व्यक्ति
श्री संजय भूसरेड्डी

प्रमुख सचिव, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, उ0 प्र0 एवं गन्ना एवं चीनी आयुक्त, उ० प्र०

आर० पी० यादव

प्रबंध निदेशक

उ०प्र० सहकारी गन्ना समिति संघ लि०, लखनऊ प्रदेश की 169 सहकारी गन्ना विकास समितियों की शीर्ष संस्था है। इसकी स्थापना एवं पंजीकरण 11 अगस्त, 1949 में की गई है।

संगठन एवं प्रबन्धन

गन्ना संघ का प्रबन्धन सामान्य निकाय, प्रबन्ध कमेटी एवं सभापति की देख रेख में प्रबन्ध निदेशक द्वारा सम्पादित किया जाता है। गन्ना संघ की सामान्य निकाय सदस्य गन्ना समियितों के प्रतिनिधियों द्वारा गठित की जाती है। सामान्य निकाय के सदस्यों में से 13 सदस्य प्रबन्ध कमेटी के लिए निर्वाचित किए जाते हैं। जो सभापति का चुनाव करते है। प्रबन्ध निदेशक, प्रबन्ध कमेटी का पदेन सदस्य होता है।

प्रबन्ध कमेटी/सामान्य निकाय की स्थिति

उ०प्र० सहकारी समिति अधिनियम, 1965 की धारा-29 (5 ) में प्रशासक की नियुक्ति किये जाने का प्राविधान है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रकाशित अधिसूचना संख्या-366/79-वि-1-13-1 (क)-4-2013 दिनांक 28 मार्च, 2013 द्वारा मूल अधिनियम उत्तर प्रदेश सहकारी समिति अधिनियम, 1965 की धारा-29 में उपधारा 5 को संशोधित कर निम्न व्यवस्था की गई है।

धारा-29 (5)- कोई सहकारी समिति अपनी प्रबन्ध कमेटी में उतने सदस्य रख सकती है, जितने के लिये उसकी उपविधियों में व्यवस्था की गयी है परन्तु किसी शीर्ष समिति की प्रबन्ध कमेटी के सदस्यों की अधिकतम संख्या सत्रह, किसी केन्द्रीय समिति की प्रबन्ध कमेटी के सदस्यों की अधिकतम संख्या पन्द्रह तथा प्रत्येक अन्य सहकारी समिति की प्रबन्ध कमेटी की अधिकतम संख्या तेरह हो सकती है। समिति की कोई अन्य कमेटी या उप कमेटी अपनी प्रबन्ध कमेटी से छोटी होगी और किसी भी स्थिति में ऐसी कमेटी या उप कमेटी में सात से अधिक सदस्य नहीं होंगे ।

प्रतिबन्ध यह है कि प्रत्येक सहकारी समिति की प्रबन्ध कमेटी में चार स्थान, आरंक्षित होंगे, जिनमें से एक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों के लिये, एक स्थान नागरिकों के अन्य पिछड़े वर्ग के व्यक्ति के लिये तथा दो स्थान महिलाओं के लिये होंगे। वर्तमान समय में राज्य निर्वाचन आयोग, सहकारी समितियाँ,  उ०प्र० द्वारा गन्ना संघ की प्रबन्ध कमेटी का निर्वाचन दिनांक 22 मार्च 2016 को सम्पन्न कराया गया है। गन्ना संघ की प्रबन्ध कमेटी के निर्वाचित सदस्यों, अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का विवरण निम्नवत है

1 श्री जयवीर सिंह  अध्यक्ष
2 श्री अरविन्द कुमार गंगवार  उपाध्यक्ष
3 श्री राधेश्याम यादव  सदस्य
4 श्रीमती मंजू सिंह सदस्य
5 श्रीमती माधुरी देवी   सदस्य
6 श्रीमती भानुमति  सदस्य
7 श्री शशांक चैधरी सदस्य
8 श्री धीरेन्द्र प्रताप सिंह सदस्य
9 श्री अनिल कुमार सदस्य
10 श्री रामसिंह पटेल सदस्य
11 श्री विनय कुमार सदस्य
12 श्री रवीन्द्र सदस्य
13 श्री मुकुल वीर सदस्य